प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हो चुकी है, ऐसे उठाएं लाभ| जानिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

0
88
PM Fasal Bima Yojana प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Yojana news Latest Yojana News Fasal Yojana
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

देश के किसानों की फसल यदि किसी प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हो जाती है तो उसकी भरपाई करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) की शुरुआत की गई थी।  PMFBY Yojana का लाभ यदि कोई भी किसान उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए Online आवेदन करने बीमा योजना से जुड़ सकते हैं, PM Fasal Bima yojana का लाभ पा सकते हैं।  इस योजना का लाभ पाने के लिए आप रबी और खरीफ फसल के लिए अलग अलग आवेदन कर सकते हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं।  तो इस आर्टिकल के साथ बने रहें, क्योंकि इसमें आगे कम बताने वाले है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, इसके क्या क्या लाभ हैं आउट इसमे आवेदन करने के लिए किन Documents की जरूरत पड़ेगी। 

Pm Fasal Bima yojana hindi

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) देश के माननीय प्रधानमंत्री ने 18 फरवरी 2016 को शुरू किया था, जिसके तरह किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से फसल नष्ट हो जाने की स्थिति में किसान भाइयों को बीमा की राशि दी जाएगी। 

इस योजना का क्रियान्वयन LIC के द्वारा किया जाता है। यदि आपकी फसल बाढ़, सूखा, कीट पतंगों के आक्रमण के कारण नष्ट हो जाती है तो यह योजना नष्ट हुई फसल के लिए किसान को धनराशि देती है। 

इस बीमा फसल योजना को पूरे देश मे लागू कर दिया है। यानी किसी भी राज्य के किसान इस योजना का लाभ पा सकते हैं। 

PMFBY Yojana के तरह किसान भाइयों को रबी की फसल के लिए कुल बीमा राशि का 2% प्रीमियम जमा करना पड़ेगा। जबकि खरीफ की

फसल के लिए प्रीमियम राशि, कुल बीमा राशि का 1.5% देना पड़ेगा। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य. 

हमारा देश कृषि प्रधान देश है। आज भी लाखों लोगों की जीविका का साधन मात्र किसानी है। लेकिन हम अक्सर देखते हैं कि कभी ओला गिरने के कारण, कभी सूखा या बाढ़ के कारण किसानों की फसल नष्ट हो जाती है। 

ऐसे में किसानी करना एक जोखिम भरा काम बन जाता है। इसलिये कई लोग किसानी के कार्य को छोड़कर दूसरे काम की तलाश में लग जाते हैं।

लेकिन PMFBY ने किसानों के अंदर सुरक्षा की भावना दी है। यदि उनकी फसल पूरी तरह से बर्बाद भी हो जाती है तो भी उन्हें उनकी लागत का पैसा वापस जरूर मिलेगा। 

इस योजना का लाभ किसानों को मिल रहा है इसलिए हर वर्ष लाखों की संख्या में किसान इस योजना से जुड़ते हैं और बीमा करवाते हैं। 

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsApp

Join 

Telegram Channel

Subscribe

InstaGram

Follow 

FaceBook Page

Like

Pinterest

Follow

Twitter

Follow

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रीमियम राशि. 

किसी भी बीमा योजना को लेने के बाद प्रीमियम की राशि भरनी पड़ती है। इस योजना में भी ठीक ऐसा ही है, लेकिन प्रीमियम राशि, मिलने वाली राशि की तुलना में बहुत कम रखी गई है, ताकि छोटे किसान भी इस बीमा योजना का लाभ ले सकें।  रबी की फसल के लिए बीमित राशि का 2%प्रीमियम के तौर पर जमा करना होगा। वही खरीफ की फसल के लिए बीमित राशि का मात्र 1.5%जमा करना होगा।  वहीं वार्षिक वाणिज्यिक एवं बागवानी फसलों के लिए कुल राशि का 5% जमा करना पड़ेगा। 2019 में प्रीमियम राशि 600 रु थी, जिसमे पूरी फसल नष्ट होने की स्थिति में किसान को 30,000 की धनराशि दी जाएगी। 

PMFBY में अब तक जमा की कई प्रीमियम राशि. 

इस योजना का लाभ पाने के लिए लाखों किसान जुड़ चुके हैं, और 13000 करोड़ की प्रीमियम राशि जमा हुई है।  लेकिन जरूरत के वक़्त धनराशि का 4 गुना धन मदद के तौर पर दिया जा चुका है। अब कुल 64000 करोड़ रु. किसानों को दिया गया है। सिर्फ लॉकडाउन में कई किसान की फसल नष्ट होने के बाद 8,090 करोड़ से अधिक धनराशि दी जा चुकी है। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

  • इस योजना के तरह किसानों को फसल का बीमा दिया जाएगा, जिससे कि फसल नष्ट होने की स्थिति में निश्चित धनराशि मिलेगी। 

  • अधिकतर किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण ही नष्ट होती है। यह योजना प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हुई फसल का ही बीमा करती है। 

  • किसी अन्य बीमा योजना की तुलना में इसकी प्रीमियम राशि बहुत कम रखी गई है, जिससे कि छोटे किसान में फसल की बीमा करवा सकते हैं। 

  • एक बार बीमा करवा लेने के बाद किसानों को इस बात की चिंता करने की जरूरत नही है कि सूखा, अधिक बारिश या ओला के कारण कही फसल नष्ट न हो जाए। 

  • पट्टे पर किसी किसान ने यदि जमीन ली है तो उसका बीमा भी करवाया जा सकता है। 

  • यदि किसी किसान ने कर्ज लिया है, तब उस स्थिति में यह बीमा करवाना अनिवार्य है। 

  • Direct Benefit Transfer के तहत बीमा की राशि फसल नष्ट होने की स्थिति में किसान के खाते में आ जाती है। 

Pm Fasal Bima yojana की पात्रता. 

  • देश का कोई भी किसान इस योजना का लाभ ले सकता है। 

  • किसान पहले से किसी फसल बीमा राशि का हिस्सा नही हो। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020

यदि आप भी (PMFBY) का लाभ पाना चाहते हैं तो इन Steps को फॉलो करें.

  • सबसे पहले फसल बीमा योजना के लिए आधिकारिक Website में जाए।
  • यहाँ आपको Home Page पर Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा। 
  • इस पर click करने के बाद कुछ नए विकल्प आएंगे जिसमें से Apply for Crop Insurance by yourself पर क्लिक करना है|
  • इसके बाद एक Form खुल जाएगा, जिसमें पूछी गई सभी जानकारियों को सही सही भरें। जैसे कि अपना नाम, फ़ोन नंबर, Former Type, Former Category आदि। इसके बाद Captcha code डालकर Create User पर click कर दें।
  • इसके बाद Login पर click करें। यहां आपको Id के तौर पर अपना Mobile नंबर और Password की जगह Mobile पर आया OTP डालना है।
  • लॉगिन होने के बाद जितना Form बचा हुआ है वह भी भर लें और जरूरी Documents Upload कर दें।
  • submit होने के बाद आपको एक Receipt / Reference नंबर मिलेगा। अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए आप इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

फसल बीमा योजना आवेदन स्थिति कैसे देखे? 

कोई भी किसान आवेदन करने के बाद आवेदन की स्थिति को Online देख सकते हैं। इसके लिए आपको कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की Official Website https://pmfby.gov.in/ पर जाना है। 

यहां आपको Application Status का विकल्प दिखेगा। जिस पर क्लिक करना है।  अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको Reference Number डालकर Check Status पर Click करना है। आपके आवेदन की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप

किसानों तक बीमा राशि की पूरी जानकारी पहुँच सके और आवेदन भी आसानी से कर सकें इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप लांच किया है जिसे Google Play store से Download कर सकते हैं । इस App की मदद से आवेदन कर सकते हैं, आवेदन का status check कर सकते हैं, और बीमा की राशि Calculate कर सकते हैं ।

PMFBY Insurance Premium Calculator. 

  • इसके लिए आपको Official Website पर जाना होगा। 

  • यहां आपको Insurance Premium Calculator का विकल्प दिखेगा, जिस पर क्लिक करना है। 

  • अब नए पेज में season, State,Year, District,Scheme,Crop की जानकारी देनी होगी। 

  • सभी जानकरी डालने के बाद Calculate पर क्लिक कर दे, आपकी प्रीमियम राशि आ जायेगी। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) देश के हर किसान के लिए है। यदि आप भी इस योजना का लाभ पाने की जरूरी शर्ते पूरी करते हैं तो जरूर योजना के लिए आवेदन करें.

यह भी पढ़ें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here