Small Business Idea – बहुत ही कम लागत में अनाज का व्यापार शुरू कर कमाए 5 गुना मुनाफा

0
426
small businessidea anaj making business-idea start and earn more profit
अनाज का व्यापार

दोस्तों, इंडिया के आबादी का कुल 70 प्रतिशत लोग  किसानी यानि अनाज की खेती करते  है, ज्यादा तर गावं के लोगों का कृषि ही मुख्य व्यापार होता हैं । इंडिया में कई प्रकार के अनाज पैदा किया जाता है जैसे:- चावल,गेहूं, दाल इत्यादि पैदा किया जाता है । भारत में सबसे ज्यादा खाने वाली अनाज है तो वो चावल और गेहूं हैं । यदि व्यक्ति ऑक्सीजन के बिना जिंदा नहीं रह सकता तो ठीक उसी प्रकार व्यक्ति अनाज के बिना भी जिंदा नहीं रह सकता है ।

Small Business Idea, small businness, small budget business, crops business, crops business(2020)

यदि आप भी अनाज का व्यापार शुरु करने का सोच रहें तो, ये व्यापार आपके लिए मुनाफे वाला व्यापार साबित हो सकता है ।क्योंकि,अनाज का व्यापार कभी रुक नहीं सकता है । हर व्यक्ति को प्रतिदिन अनाज की जरूरत होती है तो ऐसे में इस व्यापार का चलना मुमकिन हैं ।

अनाज का व्यापार कैसे शुरू करें ?

दोस्तों, अनाज का व्यापार शुरू करने के लिए आपको कई सारी चीज़ों पर ध्यान देना होगा जो इस प्रकार है :-

  • अनाज के व्यापार शुरू करने के लिए सही जगह का चुनाव !

यदि आप किसी भी तरह का व्यापार शुरू करते हैं तो आपको सबसे पहले व्यापार के लिए सही जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी होता हैं । व्यापार शुरू करने के लिए आपको माल यानि अनाज रखने के लिए एक खाली गोदाम की जरूरत पड़ती हैं और वो गोदाम ऐसी जगह हो जहां से गाड़ी को आने जाने में किसी प्रकार का कठिनाई ना हो ।

  • किसानों के साथ सीधा संपर्क !

चूंकि, आप अनाज का व्यापार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसानों से सीधा संपर्क करना पड़ेगा । आप किसानों से सस्ता रेट में अनाज लेकर मार्केट में आप महंगा बेचकर अधिक पैसा कमा सकते हैं ।

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsApp Join 
Telegram Channel Subscribe
InstaGram Follow 
FaceBook Page Like
Pinterest Follow
Twitter Follow
  • व्यापार का पंजीयन,जीएसटीऔर लाइसेंस जरूरी !

इस व्यापार को करने के लिए जीएसटी नंबर का होना आवश्यक है । यदि आप अच्छी गुणवत्ता भरे उत्पाद बेच रहे है तो इसके लिए जीएसटी जरूरी हैं । चूंकि, आप खाने से संबंधित सामान बेच रहें है तो इसके लिए आपको फूड लाइसेंस लेना आवश्यक हैं । इस व्यापार के लिए नगरपालिका में लाइसेंस के लिए आवेदन भी कर सकते हैं ।

  • अनाज के रखने का व्यवस्था !

यदि आप इस तरह का व्यापार शुरू करते है तो, सबसे पहले इसमें आपको जगह का चुनाव करना महत्वपर्ण है, आपको ऐसे जगह का चुनाव करना होगा जिसमें अनाज को सुरक्षित रखा जा सके । कई व्यक्ति ऐसे होते है कि किसी भी जगह पर अनाज रख देते हैं और वो पानी से भिंग कर खराब हो जाता है । ऐसा गलती आप बिल्कुल ना करें ।

  • साफ सफाई का ध्यान !

इस व्यापार में आपको साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान देना होगा,अनाज के बोरियों को चूहे से बचा कर रखना होगा क्योंकि चूहे अनाज को बर्बाद मर सकते हैं ।

  • अनाज के खपत होने की जानकारी !

यदि आप इस व्यापार को शुरू करते है तो इससे पहले आपको ये नॉलेज रखना होगा कि सबसे अधिक अनाज की खपत कहां होती हैं । आप किसी भी रेस्टोरेंट आदि से पूछ सकते हैं कि उन्हें अनाज की कितनी आवश्यकता है । यदि आप कस्टमर को आकर्षित करना चाहते हैं तो आप उन्हें दुकान पे अनाज पहुंचाने की व्यवस्था भी दे सकते हैं । इससे कस्टमर आपके यहां से ही अनाज लेगा ।

अनाज के व्यापार के फायदे !

  • अनाज हर आदमी के लिए बेहद आवश्यक होता है, यदि अनाज महंगाई के मामले में आसमान छू रहा हो या फिर सबसे सस्ता हो खरीदना हर कोई व्यक्ति को पड़ता है । अगर देखा जाए तो इस व्यापार में फायदा ही फायदा होता है नुकसान होने की तो कोई गुंजाइश ही नहीं है ।
  • यदि हम किसान से डायरेक्ट संपर्क करते हैं तो हमें अधिक फायदा होगा, चूंकि हम किसान से कम रेट पर अनाज खरीद सकते हैं और मार्केट में ज्यादा रेट पर बेचकर ज्यादा फायदा कमा सकते हैं ।
  • दोस्तों अनाज का व्यापार ही एक ऐसा व्यापार है, चाहे कितनी भी इमरजेंसी क्यों ना आ जाए यह कभी बंद नहीं होती अनाज का व्यापार हमेशा चलता है ।
  • इस व्यापार को कोई भी कर सकता है चाहे वो महिला हो या फिर पुरुष हो, इसमें इसी प्रकार के क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है । यदि इस व्यापार को महिला करती है तो वो खुद को आत्मनिर्भर बना सकती हैं ।
  • अनाज के व्यापार की शुरुआत करने के लिए अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है । इस व्यापार को आप कम पूंजी भी लगाकर शुरुआत कर सकते हैं । इस व्यापार में बस अनाज रखने की सही जगह की जरूरत होती है ।

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsApp Join 
Telegram Channel Subscribe
InstaGram Follow 
FaceBook Page Like
Pinterest Follow
Twitter Follow

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here