Ginger And Garlic Paste Business Idea 2021 – वर्ष 2021 में चालू करें अदरक एवं लहसून के पेस्ट बनाने का व्यवसाय, होगी हजारों की कमाई !

0
135
Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Ginger And Garlic Business Idea 2021, How To Start Ginger And Garlic Business, Double Income Business Idea
Small-Business-Idea-Ginger-And-Garlic-Paste-Business-Idea-Start-And-Earn-Double-Profit

अदरक और लहसून में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं इसी वजह से हर घर मे इन दोनों का बहुतायत में उपयोग होता है । कई तरह के व्यंजनों में इन दोनों के पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है । इसी वजह से इनके पेस्ट की Dimand बाजार में बहुत अधिक देखने को मिलती है। कई कम्पनियां अदरक और लहसुन का पेस्ट उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाती है । यही पर आपके लिए भी एक लघु उद्योग का मार्ग खुल जाता है। आप चाहे तो अपने घर से ही अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यापार शुरू कर सकते है । 

Ginger Paste Business Idea 2021

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Ginger And Garlic Business Idea 2021, How To Start Ginger And Garlic Business, Double Income Business Idea
Ginger Paste Business Idea 2021

परिवार के सदस्य ही मिलकर अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और प्रति माह 30,000/- रु. से भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं । तो आज आपको यह विस्तार से बताएंगे कि आखिर यह व्यापार किस तरह से आप शुरू कर सकते हैं और इसके लिए किन किन चीजों की जरूरत होगी । तो आखिरी तक आर्टिकल जरूर पढ़े क्योंकि आप बहुत कुछ सीखने वाले हैं । 

लहसून और अदरक का पेस्ट बनाने का बिजनेस

यह बात तो आप भी जानते हैं कि हमारे घरों में खाना स्वादिष्ट न बने तो दिन अधूरा से लगता है । इसलिए खाने में कई तरह के मसालों का उपयोग किया जाता है । अदरक और लहसुन का पेस्ट भी इन्ही में से एक है । अदरक और लहसुन दोनों की प्रकृति गर्म होती है । इनके सेवन से हमारी रक्तवाहिकाओं में रक्त का प्रवाह तेज होता है। साथ ही दिल स्वास्थ्य रहता है । पर खाना बनाते वक्त कुछ लोगो के पास इतना वक़्त नही होता कि वो इसका पेस्ट बना सकें, इसलिए बना बनाया पेस्ट खरीदना ज्यादा पसंद किया जाता है । 

लहसून और अदरक का पेस्ट बिजनेस में लगने वाला कच्चा माल. 

आपको ज्यादा समान की जरूरत नही पड़ेगी । अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने में मुख्य रूप से सिर्फ अदरक और लहसुन इन्ही दो चीजों की जरूरत पड़ने वाली है । अदरक और लहसुन दोनों की छीली हुई होना चाहिये। ये दोनों चीज़े आपको बाजार की सब्जी मंडी से सस्ते दाम में मिल जाएगी । जब भी खरीदे, ज्यादा मात्रा में खरीदे ताकि थोड़ा और डिस्काउंट मिल सके । 

व्यापार में लगने वाली मशीनरी. 

इस व्यापार में वैसे तो ज्यादा मशीनरी की जरूरत नही पड़ने वाली है क्योंकि काम बहुत आसान है जिसे हाथों से भी किया जा सकता है । लेकिन फिर काम की गति को बढ़ाने के लिए कुछ स्वचालित और अर्ध स्वचालित मशीनें खरीद सकते हैं । इन मशीनों की कीमत कुछ ज्यादा नही होती है । इस व्यापार में लगने वाली कुछ मशीनें इस प्रकार है:-

  • अदरक का छिलका उतारने के लिए एक मशीन
  • तोलने के लिए इलेक्ट्रिक तराजू
  • पैकेजिंग के लिए एक मशीन
  • स्टेनलेस स्टील की एक टंकी
  • पेस्ट तैयार करने के लिए एक मशीन
  • कार्टून बनाने वाली मशीन
  • एक वाटर जेट

इनमें से कुछ मशीनें तो जरूरी ही है, जबकि कुछ मशीनों के बारे में आप कुछ और व्यवस्था बना सकते हैं । 

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsAppJoin 
Telegram ChannelSubscribe
InstaGramFollow 
FaceBook PageLike
PinterestFollow
TwitterFollow

अदरक और लहसुन का पेस्ट कैसे बनाएं. 

  • सबसे पहले आपको मंडी से अच्छी गुणवत्ता वाली अदरक और लहसुन लेकर आना है । अदरक छिलके वाली ही लें । 
  • इसके बाद इन्हें वाटर जेट की सहायता से तेज प्रेशर मारकर अच्छी तरह साफ कर लें, ताकि मिट्टी आदि गंदगी साफ हो जाए । 
  • साफ करने के बाद लहसून और अदरक से छिलका उतारना है । 
  • अब सब चीजों को फल पीसने वाली मशीन में डाल दें और अच्छी तरह पीस लें । 
  • अब इस पूरे पेस्ट को पापलिंग मशीन के अंदर डाल दें ताकि पेस्ट की Quality और अच्छी हो सकें । 
  • सब आपका पेस्ट तैयार हो चुका होगा। इसे एक स्टेनलेस स्टील के टंकी में निकालकर रख ले, और फिर इसकी पैकेजिंग करके बाजार में बेच दे  

जगह का चुनाव. 

इस बिजनेस के लिए आपको ज्यादा बड़ी जगह की जरूरत नही है, क्योंकि न तो ज्यादा भारी मशीनरी इसमे लगनी है और न ही ज्यादा लोग की जरूरत है । लेकिन जगह ऐसी ही चुने जहाँ साफ सफाई उत्तम क्वालिटी की हो, नही तो पेस्ट बनाने का लाइसेंस रद्द हो सकता है ।

व्यापार के लिए लाइसेंस. 

इस व्यापार के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग का लाइसेंस लेना जरूरी है । साथ ही यदि आप बड़े स्तर पर व्यापार शुरू कर रहे हैं तो बड़े उद्योग के तहत आपका बुसिनेस रजिस्टर्ड करवाना होगा। पर यदि यह छोटे स्तर का व्यापार है तो अपने शहर के लघु उद्योग विभाग में जाकर इसका पंजीकरण करवा सकते हैं । 

लागत और मुनाफा. 

जहाँ तक बात लागत की है तो मशीनरी आदि का कुल खर्च मिलाएं तो यह 1 लाख रु. से ज्यादा नही पड़ने वाला है । इसके बाद नंबर आता है जगह का । यदि आपके पास पहले से ही पर्याप्त जगह है तो कोई निवेश नही करना होगा । पर जगह न होने पर आप किराए पर कोई जगह लेनी पड़ेगी । वही मुनाफा की बात करें तो सबसे पहले तो आप यह जान लें कि अचानक से मुनाफा होना नही शुरू होगा। आपको इंतजार करना पड़ेगा । 

कई बड़ी दुकानों से संपर्क करके अपने उत्पाद की जानकारी देनी पड़ेगी और साथ प्रोडक्ट की क्वालिटी बहुत अच्छी रखनी होगी जिससे कि कोई एक बार आपका प्रोडक्ट उपयोग करे तो अगली बार भी वही खरीदे। फिर भी एक निश्चित वक़्त के बाद आप महीने का कम से कम 30,000 रु. कमा सकते हैं । 

निष्कर्ष. 

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय कई लोगो की जीविका का आधार बन चुका है । यदि आप किसी सस्ते business Idea की तलाश में हैं तो यह भी एक विकल्प हो सकता है। आर्टिकल Useful लगा हो तो हमें जरूर बताएं और साथ मे कुछ प्रश्न हो तो वह भी जरूर पूछें । 

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsAppJoin 
Telegram ChannelSubscribe
InstaGramFollow 
FaceBook PageLike
PinterestFollow
TwitterFollow

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here