Small Business Idea – दोना पत्तल बनाने का व्यापार शुरू करें वो भी बहुत कम खर्च में, लेकिन कमाई होगी दुगुनी !

0
611
Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Paper Plate Making Business, Dona Pattal Making Business
Small-Business-Idea-Paper-Plate-Making-Business

क्या आप भी कम लागत इनवेस्ट करके व्यापार में अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह दोना पत्तल बनाने का व्यापार या बिजनेस आपके लिए उपयुक्त है आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कम से कम लागत तथा जगह में दोना पत्तल बनाने का बिजनेस कैसे प्रारंभ कर सकते हैं तथा अच्छा खासा मुनाफा कैसे से कमा सकते हैं । पारंपरिक रूप से दोना पत्तल बनाने का व्यवसाय बिजनेस हजारों सालों से होता आ रहा है ऐसे कई प्रकार के ऐतिहासिक साक्ष्य मिलते हैं जिससे यह प्रमाणित होता है की पारंपरिक रूप से दोना पत्तल बनाने का बिजनेस लंबे समय से होता आ रहा है ।

Small Business Idea (Paper Plate Making Business)

विषयसूची

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Paper Plate Making Business, Dona Pattal Making Business
Small Business Idea (Paper Plate Making Business)

बदलते समय या परिवेश में दोना पत्तल बनाने के तौर तरीके उपयोग में आने वाले कच्चा माल मशीनें तक न्यूज़ में बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं । जब दोना पत्तल के बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी तो इसके लिए प्रकृति द्वारा उपलब्ध पदार्थों को आवश्यक तौर पर उपयोग किया जाता था परंतु धीरे-धीरे समय, मांग, जरूरतो आदि मैं बदलाव होते गए और उसी क्रम में दोना तथा पत्तलों को बनाने में भी बदलाव होते चले गए ।

आइए आज हम जानेंगे कि कितनी पूंजी (निवेश), किस समय, किस जगह, किस प्रक्रिया आदि के माध्यम से दोना पत्तल के बिजनेस/व्यापार/उद्योग की शुरुआत कर सकते हैं-

आइये सर्वप्रथम जानते हैं कि दोना पत्तल क्या होता है?

यह एक प्रकार की अस्थाई तथा आसानी से विघटित होने वाली थाली होती है इसको दूसरी भाषा में प्लेट या पत्तल बोला जाता है तथा दोना जिसे कटोरी भी कहा जाता है के नाम से जाना जाता है । यह पारंपरिक रूप से पेड़ के पत्तों की बनाई जाती है आप इन दोनों पत्रों को शादियों / भंडारे में आसानी से देख सकते हैं पारंपरिक रूप से बनाए जाने वाले दोनों पत्रों का उपयोग आज भी ग्रामीण इलाकों में व्यापक तौर पर किया जाता है ।

दोना पत्तल कितने प्रकार का होता है? 

दोना पत्तल मुख्य रूप से तीन प्रकार का होता है 

  • पेड़ों की पत्तियों से बना दोना पत्तल ।
  • प्लास्टिक से बना दोना पत्तल ।
  • थर्माकोल से बना पत्तल प्लेट ।

पेड़ के पत्तों से बना दोना पत्तल 

यह पेड़ के चौड़े पत्तियों का इस्तेमाल कर बनाया जाता है इसके लिए आमतौर पर केला के पत्तों का उपयोग किया जाता है तथा कई जगहों पर सरगी नाम के झाड़ के पत्तों का भी उपयोग किया जाता है ।

प्लास्टिक से बना दोना पत्तल 

बदलते समय तथा प्रौद्योगिकी टेक्नोलॉजी ने दोना पत्तल प्लेट को एक नया रंग, रूप और आकार दिया है शहरी शादियों / पार्टियों में खाना-नाश्ता आदि को परोसने के लिए प्लास्टिक से बने दोना पत्तल का उपयोग किया जाता है ।

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsAppJoin 
Telegram ChannelSubscribe
InstaGramFollow 
FaceBook PageLike
PinterestFollow
TwitterFollow

थर्माकोल से बना दोना पत्तल 

यह थर्माकोल से बनी हुई प्लेट होती है तथा इसको इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है कि इसी में कटोरी भी जुड़ी हुई होती है इसका भी इस्तेमाल प्रायः शादी, पार्टी, बर्थडे उत्सव आदि में खाना तथा नाश्ता आदि को परोसने के लिए किया जाता है ।

दोना पत्तल के बिजनेस को कानूनी तौर पर रजिस्टर करवाना आवश्यक है या नहीं? 

आप कोई भी बिजनेस की शुरुआत करें आपको उसका कानूनी तौर पर रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक हो जाता है दोना पत्तल के बिजनेस में भी यही कानून लागू होता है यदि आप का बिजनेस करना चाहते हैं तो इस को कानूनन रूप से रजिस्टर्ड करवाना आवश्यक हो जाता है ।

दोना पत्तल के बिजनेस को कानूनी तौर पर रजिस्टर्ड कैसे कराएं?

दोना पत्तल के बिजनेस का रजिस्ट्रेशन बहुत ही आसानी से किया करवाया जा सकता है इसके लिए आपको निम्नलिखित बातें को ध्यान में रखना आवश्यक होंगा-

  • सर्वप्रथम अपने व्यवसाय की पहचान के लिए उसे एक नाम दीजिए यह नाम अनोखा तथा आसानी से याद रखने वाला होना चाहिए ।
  • जिस क्षेत्र स्थान में आपको दोना पत्तल का व्यवसाय करना करना है उस क्षेत्र की नगर पालिका में जाकर लाइसेंस के लिए आवेदन दाखिल करें ।
  • यदि आपने कानूनी प्रक्रिया तथा नियमों के तहत आवेदन किया होगा तो शीघ्र ही आपको लाइसेंस की प्राप्ति हो जाएगी ।
  • इसी के साथ आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी भी लेने के लिए आवेदन करना होगा ।
  • एनओसी सर्टिफिकेट मिलने के बाद आपको एमएसएमई का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा इसके लिए जिला उद्योग केंद्र के कार्यालय में उद्योग आधार के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ।
  • यदि आपको आपके उद्योग को संचालित करने के लिए बिजली की आवश्यकता है तो इसके लिए बिजली विभाग के कार्यालय से संपर्क कर व्यावसायिक अर्थात बिजनेस कनेक्शन ले सकते हैं ।
  • साथ ही यह भी ध्यान देना होगा कि यदि आप काम के लिए श्रमिक रखते हैं तो श्रम कानून से संबंधित सभी जानकारी को अवश्य प्राप्त करें ।

दोना पत्तल व्यवसाय के लिए योजना 

आप दोना पत्तल के व्यवसाय बिजनेस के लिए निम्नलिखित माध्यमों का उपयोग करके योजनाएं बना सकते हैं ।

  • इसके लिए किसी व्यवसाय कर रहे व्यक्ति अनुभवी व्यक्ति से जानकारी ले सकते हैं ।
  • आप ऑनलाइन तरीकों जैसे यूट्यूब, इंटरनेट, वेबसाइट आदि के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • सरकार द्वारा निर्मित सरकारी संस्थान से फोन पर बात करके भी बिजनेस या उद्योग संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोना पत्तल के व्यापार के लिए सही जगह 

व्यापार की सफलता के लिए आवश्यक है कि उसके लिए सही तथा उपयुक्त स्थान का चुनाव किया जाए । दोना पत्तल की फैक्ट्री लगाते समय आपको ऐसी जगह चुननी चाहिए जहां पर ट्रांसपोर्ट की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो । साथ ही आप का कारखाना फैक्ट्री भीड़भाड़ वाले इलाके से दूर स्थित हो आप का कारखाना फैक्ट्री ऐसी जगह पर स्थित हो जहां से इंपोर्ट तथा एक्सपोर्ट के लिए मार्केट आसानी से उपलब्ध हो ।

दोना पत्तल बिजनेस के लिए उपयुक्त मार्केट 

प्लास्टिक तथा थर्माकोल प्रकृति पर्यावरण के लिए हानिकारक है तथा लोगों के बीच धीरे-धीरे इसके संबंध में जागरूकता भी बढ़ रही है । इसलिए रेलवे स्टेशन होटल और रेस्टोरेंट में इसके भविष्य की संभावनाओं को देखा जा सकता है तथा पत्तो एवं कागज से बने एवं आसानी से विघटित होने वाले दोने पत्तलों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा सकता है । बाजार में कई दुकानदार पर्यावरण को लेकर सचेत होते जा रहे हैं और वे प्रयास करते हैं कि पारंपरिक तौर पर बनने वाले उत्पाद जो कि पर्यावरण को ना के बराबर हानि पहुंचाते हैं का व्यापार कर सकें ।

प्लास्टिक तथा विघटित ना होने वाले तत्वों की वजह से पर्यावरण असंतुलित होता जा रहा है ऐसे में हम पारंपरिक तौर तरीकों का इस्तेमाल करते हुए असंतुलित हो रहे पर्यावरण को काफी हद तक संतुलित कर सकते हैं ऐसे में इस प्रकार के पारंपरिक बिजनेस पर्यावरण को संतुलित एवं सुरक्षित रखने में काफी उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं ।

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsAppJoin 
Telegram ChannelSubscribe
InstaGramFollow 
FaceBook PageLike
PinterestFollow
TwitterFollow

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here