WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एक साल में 5 लाख रुपए कैसे कमाए ? जानिए पूरा प्लान !

एक साल में 5 लाख रुपए कैसे कमाए – कोई भी व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के बारे में विचार करता रहता है कि वे क्या करे कि वे पैसा कमा पाए। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से एक ऐसे प्लानिंग की जानकारी देने वाले हैं जिसके माध्यम से आप वर्ष में 5 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। यदि आप भी एक वर्ष में 5 लाख रुपए earn करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सर्वप्रथम इन्वेस्टमेंट की सही योजना बनानी होगी।

Latest Business Tricks :-

एक साल में 5 लाख रुपए कैसे कमाए

Stock Market Me Paisa Kaise Invest Kare, How To Invest Money In Stock Market, Ek Saal Me 5 Laakh Rupay Kaise Kamaye, Earn Money, Money Making Idea, Work From Home

आपको जानकारी दे दे कि एक वर्ष में 5 लाख रुपए earn करने का अर्थ है कि आपको प्रति माह लगभग 41,666 रुपए earn करने होंगे। तो दोस्तों आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से जानकारी देंगे की दोनों ही मामलों में किस प्रकार से एक वर्ष के भीतर आप 5 लाख रुपए earn कर सकते हैं।

प्रतिदिन earn करना होगा 1,666 रुपए ?

जैसा कि मैंने आपको पहले भी यह बताया है कि हर व्यक्ति पैसे earn करने के बारे में विचार करता रहता है। परंतु व्यक्ति के मन में पैसे earn करने के बारे में कुछ न कुछ प्लानिंग चलती रहती है कि वे अधिक से अधिक पैसे कैसे earn करे और सेविंग करे। 1 वर्ष में 5 लाख रुपए earn करने का अर्थ है कि आपको एक महीने में 41,666 रुपए earn करना होगा। मतलब कि हर दिन आपको 1,666 रुपए earn करने होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्टॉक बाजार में निवेश करें पैसा ?

यदि आप अपने इन्वेस्टमेंट पर अधिक लाभ प्राप्त करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आपके पास stock market में इन्वेस्टमेंट करने का ऑप्शन है। जिसमें आप एक वर्ष में लगभग 15 प्रतिशत तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि stock market के ऊपर जाने से पहले ही आप अपनी राशि निकालना चाहते हैं तो वहां पर आपको अधिक Tax प्रदान करना होता है। जानकारी के मुताबिक यदि आप 15 प्रतिशत की रेट से रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको stock market में लगभग 30 लाख रुपए इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होता है।

Mutual Funds में करें इन्वेस्ट ?

यदि आप चाहें तो Mutual Funds में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच सकते हैं। आपको हर Mutual Funds पर 10 से 12 प्रतिशत का रिटर्न प्राप्त हो सकता है। यदि आप एक वर्ष में इसके माध्यम से 5 लाख रुपए earn करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 43 से 46 लाख रुपए Mutual Funds में इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है।

एफ़डी में कर सकते हैं इन्वेस्ट ?

आप चाहें तो एफ़डी में भी इन्वेस्ट करके पैसे earn करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन अधिकतम बैंक 5 से 7 प्रतिशत वर्षीय रिटर्न प्रदान कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप एक वर्ष में 5 लाख रुपए earn करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कम से कम 60 से 70 लाख रुपए तक का इन्वेस्ट करना पड़ेगा। अब आपको इसके मुकाबले कहां पर अधिक रिटर्न प्राप्त हो रहा है। आप इसकी गिनती आसानी से कर सकते हैं कि एक वर्ष में 5 लाख रुपए earn करने के लिए आपको कितने पैसे के इन्वेस्टमेंट करना होता है।

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsAppJoin 
Telegram ChannelSubscribe
InstaGramFollow 
FaceBook PageLike
PinterestFollow
TwitterFollow

Leave a Comment